ऑफिस में भी रहती है टेंशन तो इन टिप्स से खुद को रखें Stress Free

0
7

ऑफिस में काम का ज्यादा प्रैशर या नेगेटिव एनवायर्मेंट होने के कारण अक्सर लोग सारा दिन स्ट्रेस में रहते हैं। स्ट्रेस सेहत के लिए अच्छा नहीं। धीरे-धीरे यह स्ट्रेस हमें डिप्रैशन जैसी बीमारी की चपेट में ले लेता है। इतना ही नहीं,सारा दिन स्ट्रेस में रहने से ऑफिस में परफॉर्मेंस भी प्रतिदिन डाउन जाने लगती है। ऐसे में हम चाहकर भी ऑफिस में अपना 100 में से 50 प्रतिशत भी नहीं दे पाते, जिसके चलते हमे नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा जाता है।

 

अगर आप भी अक्सर ऑफिस में स्ट्रेस लेकर बैठे रहते है तो थोड़ा अपने लाइफस्टाइल और आदतों में बदलाव लाएं, ताकि आपका मूड हमेशा अच्छा बना रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बताएंगे जिन्हें आप ऑफिस में आजमाकर अपना स्ट्रेस दूर करके खुद को रिलैक्स कर सकते हैं।

 1. खुद को दें 10 मिनट

अधिकतर लोग ऑफिस में सारा दिन कुर्सी पर बैठकर काम करते रहते है जिससे दिमाग पर दवाब पड़ता है और व्यक्ति तनाव महसूस करने लगता है। अपनी इस आदत को बदलें और ऑफिस के काम से 10 मिनट के लिए ब्रेक लें। थोड़ा इधर-उधर टहलें। ऐसा करने से शरीर में मौजूद एंड्रोफिन हार्मोन(स्ट्रेस कम करने वाला हार्मोन) बढ़ता है और दिमाग टेंशन फ्री रहता है।

2. खानपान भी रखें अच्छा
आप भी ऐसी गलती ऑफिस में करते होंगे। सारा दिन बस काम में लगे रहते होंगे लेकिन जब ब्रेक मिलती होगी तो जंक फूड्स खाकर अपना पेट भर लेते होंगे लेकिन यह बिल्कुल गलत आदत हैं। इन चीजों के बजाएं हेल्दी डाइट, घर का ही खाना खाएं और रूटीन में वर्कआउट को अहमियत दें।

 

3. दूसरों से शेयर करें बातें
अगर आपको ऑफिस में हमेश स्ट्रेस रहता है या किसी बात को लेकर परेशान है तो मन ही मन में घुटने के बाए अपनी प्रॉबल्म को उस व्यक्ति के साथ शेयर करें, जिसपर आपको भरोसा हो। इससे मन को सुकून मिलेगा और तनाव दूर होगा।

 

4. पास रखें एसेंशियल ऑयल
अगर आप ऑफिस में टेंशन फ्री रहना चाहते है तो अपने डेस्क पर एसेंशियल ऑयल जरूर रखें क्योंकि यह तेल स्ट्रेस दूर करता है और मूड को हमेशा फ्रैश बनाए रखता है।

 

5. ब्रेक लेकर मजेदार वीडियो देखें
किसी बात को लेकर ज्यादा ही स्ट्रेस में है और आपका ध्यान काम पर नहीं लग रहा तो ऐसे में खुद को खुश करने की कोशिश करें। जिसके लिए आप मजेदार वीडियो देखकर अपने मूड को चेंज कर सकते है।

 

6. दूसरे से झगड़ा करने से बचें

PunjabKesari
ऑफिस में हर कोई आपको पसंद करे ये मुमकिन नहीं। ऑफिस में ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो आपसे बिना बात के झगड़े मौल लेने की कोशिश करेंगे लेकिन ऐसे में खुद पर कंट्रोल करें और उन लोगों से जितना हो सकें, उतना दूर रहें। ऐसा करने से आप ही का भला होगा और दिमाग टेंशन फ्री रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

67 − = 60