डग्गामार वाहनों के खिलाफ चलेगा अभियान, आयुक्त ने दिए आदेश

0
16
ब्यूरो चीफ, प्रदीप तिवारी (गोण्डा- देवीपाटन मण्डल):- मण्डल के सभी अस्पतालों में लगेगें बोर्ड, चिन्हित होगें नए ब्लैक स्पोर्टस मण्डल में नए ब्लैक स्पाट््स का चिन्हांकन कर उन स्थानों पर सुधार कराएं तथा सुरक्षा सम्बन्धी चिन्ह व बोर्ड लगवाएं जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। वाहन चालकों को संवदेनशील बनाएं तथा डग्गामार वाहनों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही करें। यह निर्देश देवीपाटन मण्डल के आयुक्त सुधेश कुमार ओझा ने सड़क सुरक्षा समिति की मण्डलीय बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।
 आयुक्त एडी हेल्थ को सख्त निर्देश दिए हैं कि मण्डल के सभी अस्पतालों में अनिवार्य रूप से यह बोर्ड लगवाएं कि सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को पुलिस परेशानी नहीं करेगी। आरटीओ राजेश कुमार ने बताया कि वर्ष 2016 में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं जनपद बहराइच में हुई जिसमें 411 सड़क दुर्घटनाओं में 251, गोण्डा में 307 सड़क दुर्घटनाओं में 182 लोग, बलरामपुर में 87 सड़क दुर्घटनाओं में में 81 लोग तथा श्रावस्ती में 83 सड़क दुर्घटनाओं में 44 लोगों की मौत हुई। आयुक्त ने निर्देश दिए कि इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में कम से कम दस प्रतिशत कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है इसलिए सभी सम्बन्धित विभाग इस अमल करते हुए हर सम्भव प्रयास करें। ब्लैक स्पाट््स के चिन्हांकन की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि पूरे मण्डल में कुल 23 दुर्घटना बाहुल्य स्थानों को चिन्हांकित किया गया है जिसमें गोण्डा में 05, बलरामपुर में 06, बहराइच में 10 तथा श्रावस्ती 02 चिन्हांकित किए गए हैं। इसके अलावा अभियान चलाकर ब्लैक स्पाट्स चिन्हित कर उनके सुधार कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा दुर्घटनाओं का सबब बन रहे डग्गामार वाहनों के खिलाफ चारो जिलों में अभियान चलाकर कठोर कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं। अभिभावकों द्वारा स्वयं की व्यवस्था से लगाए गए प्राइवेट वाहनों, उसके ड्राइवरों का नाम मोबाइल नम्बर व पते की सूची एक सप्ताह के भीतर आरटीओ कार्यालय व आयुक्त को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। आयुक्त ने मीटिंग से बिना सूचना अनुपस्थित संयुक्त शिक्षा निदेशक के खिलाफ कार्यवाही की भी संस्तुति की हैं। विद्यालयों में सप्ताह में एक दिन प्रार्थना स्थलों पर यातायात सुरक्षा सम्बन्धी जानकारियां अनिवार्य रूप से दिलाए जाने के निर्देश दिए हैं। बस व ट्रक यूनियन के पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे वाहन चालकों की सूची बनाकर उन्हें भी एसोशिएसन की ओर पहचान पत्र दें तथा यातायात जागरूकता सम्बन्धी उनकी मीटिंग कराते रहें जिससे वे भी जिम्मेदार व संवेदनशील बन सकें।
 बैठक में आरटीओ देवीपाटन मण्डल राजेश कुमार, अपर जिलाधिकारी गोण्डा रत्नाकर मिश्र, एआरटीओ गोण्डा सर्वेश गौतम, एआरटीओ बलरामपुर, एआरटीओ बहराइच अशोक कुमार, एआरएम रोडवेज गोण्डा, एक्सईएन पीडब्लूडी आर0के0 चैधरी, बस चालक एसोशिएन के अध्यक्ष वसी खान, ट्रक ड्राइवर एसोसिएशसन के पदाधिकारी, ओरियन्टल इन्श्योरेन्स के अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

87 + = 90