भारत की पहली ऐसी राजकुमारी, जिसने ब्रिटिश सरकार के लिए की थी जासूसी

0
10

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे हॉलीवुड की फिल्म ‘Secret Army’ करने जा रही हैं, जोकि ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान पर अधारित है। इससे पहले भी नूर इनायत खान पर बहुत-सी हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्में बन चुकी है। जासूसों की दुनिया में नूर इनायत खान का नाम बड़े अदब से लिया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि नूर इनायत खान कौन थी और भारत से उनका क्या रिश्ता था? वह पहली ऐसी भारतीय महिला थी, जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सरकार के लिए जासूसी की। आइए जानते हैं नूर इनायत खान के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

सूफी संगीत से प्यार करने वाली नूर इनायत खान के साहस और बलिदान के किस्से ब्रिटेन और फ्रांस में काफी फेमस है। नूर इनायत का जन्म 1 जनवरी, 1914 को मॉस्को में हुआ था। उनके पिता भारतीय सूफी संगीतकार और मां अमेरिकन थीं। नूर के पिता हजरत इनायत खान मैसूर के महाराजा टीपू सुल्तान के प्रपौत्र थे। ऐसे में नूर इनायत खान भी महाराजा टीपू सुल्तान की वंशज और भारत की राजकुमारी हुई।

PunjabKesari

दूसरे विश्व युद्ध के समय से परिवार पेरिस में रहता था लेकिन लड़ाई के बाद वह अपने परिवार के साथ लंदन चली गईं और वहां नूर ने एयर फोर्स के महिला सहायक दल को जॉइन किया। उनकी फ्रेंच की अच्छी जानकारी और बोलने के तरीके के कारण उन्हें स्पेशल ऑपरेशन्स ग्रुप में शामिल कर लिया गया।

PunjabKesari

सिर्फ 3 साल के अंदर ही 1943 में नूर ब्रितानी सेना की एक सीक्रेट एजेंट बन गईं और जल्दी उन्होंने महिला जासूस टीम के साथ काम करना शुरू किया। इसके बाद उन्हें किसी ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार कर लिया और जब उन्होंने कुछ न बोला तो उन्हें जर्मनी के जेल में भेज दिया गया, जहां उन्हें कई तरह की यातनाओं से गुजरना पड़ा। उन्होंने 2 बार जेल से भागने की कोशिश की लेकिन बंदी बना ली गईं।

PunjabKesari

लंदन के स्क्वेयर गार्डन्स में उनकी प्रतिमा भी लगाई गई हैं, जहां वह रहा करती थी। नूर इनायत खान भारत की पहली ऐसी राजकुमारी थी, जो ब्रिटिश सरकार की जासूस बनी। नूर की ज़िंदगी पर ‘द स्पाई प्रिसेंज: द लाइफ ऑफ नूर इनायत खान’ नाम से किताब भी लिखी गई है, जिसमें बताया गया है कि ‘नूर को संगीत से लगाव था और वह गाने भी लिखने के साथ वीणा भी बजाती थी। इसके अलावा उन्हें बच्चों के लिए कहानियां लिखने का शौक भी था’।

PunjabKesari

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

+ 89 = 96