विद्युतीकरण कार्य में तेजी लायें नामित एजेन्सियां: सांसद कैसरगंज विद्युतीकरण के धीमी प्रगति पर सांसद ने व्यक्त की नाराजगी

0
16

ब्यूरो चीफ, निर्मल तिवारी (बहराइच):-विकास भवन सभागार में सांसद कैसरगंज बृजभूषण सिंह की अध्यक्षता की जिला विद्युत समिति बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष नदीम मन्ना, विधायक बलहा अक्षयबर लाल गौड़ एमएलसी हाजी इमलाक खां, सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि गौरव वर्मा, बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, वित्त एवं राजस्व (एमओएस) राज्य मंत्री के प्रतिनिधि शिवम जायसवाल, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि सुनील सिंह व संजीव सिंह, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, पार्टी पदाधिकारी रणविजय सिंह सहित अन्य सदस्य व मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, अधीक्षण अभियन्ता सीपी यादव, अधि.अभि. विद्युत वितरण खण्ड बहराइच मुकेश बाबू, नानपारा सुनील कुमार व कैसरगंज वेंकट रमन व अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
सर्वप्रथम गत बैठक के अनुपालन आख्या पर चर्चा के दौरान विधायक बलहा श्री गौंड़ व अन्य सदस्यों द्वारा मांग की गयी कि विद्युतीकरण कराये गये ग्रामों व मजरों की सूची माननीय जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाय। इस सम्बन्ध में अध्यक्ष/सांसद कैसरगंज श्री सिंह ने अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिया कि शीघ्र ही जनप्रतिनिधियों को सूची उपलब्ध करा दी जाय। बैठक में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 627 ग्रामों के 1432 मजरों में से 1383 मजरों का विद्युतीकरण कर 1283 मजरों को ऊर्जीकृत कर दिया गया है। विधायक बलहा श्री गौंड़ ने मांग की कि मेरे द्वारा विद्युतीकरण के लिए जिन मजरों की सूची उपलब्ध करायी गयी है उसका सर्वे कराकर विद्युतीकरण के लिए सम्मिलित किया जाय। साथ ही ग्राम आनन्दनगर व बड़खड़िया में रास्ते पर लगाये गये विद्युत पोल को उचित स्थान पर शिफ्ट किये जाने का सुझाव दिया। जबकि सांसद कैसरगंज श्री सिंह ने अधीक्षण अभियन्ता को सुझाव दिया कि विद्युतीकरण में जो भी समस्या आ रही हो उसे जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को अवगत करायें जिससे समस्या का समाधान कराया जा सके।
कैसरगंज (भक्ला), जरवल व अन्य स्थानों पर प्रस्तावित 33/11 केवी सबस्टेशनों के निर्माण के धीमी प्रगति पर सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था मेसर्स कैपिटल इलेक्टेक प्रा.लि. के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिया गया। जबकि विधायक बलहा व अधीक्षण अभियन्ता ग्राम उर्रा, मिहींपुरवा का स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त उर्रा में सब स्टेशन के निर्माण के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराया जाय। सांसद आदर्श मंे ग्रामांे विद्युतीकरण के धीमी प्रगति पर सांसद ने अधीक्षण अभियन्ता को सुझाव दिया कि मेसर्स एनसीसी लि. व पेस पावर्स सिस्टम प्रा. लि. बैंगलोर को संसदीय क्षेत्र बहराइच व कैसरगंज के 02-02 ब्लाकों में कार्य आंवटित किया जाय जिससे कार्य में तेजी लाया जा सके।
एकीकृत बिजली विकास योजना की धीमी प्रगति पर कार्यदायी संस्था मेसर्स कैपिटल इलेक्टेक प्रा.लि. का भुगतान रोकने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान सांसद द्वारा अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिया गया कि विभागीय कार्यों का नियमित अनुश्रवण एवं स्थलीय निरीक्षण करें ताकि कार्यों में गुणवत्ता के साथ अपेक्षित सुधार लाया जा सके। सदस्यों द्वारा कार्यदायी एजेन्सियों के कार्यों के धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सुझाव दिये गये कि एजेन्सियों के कार्यों मंे अपेक्षित सुधार न आने पर इनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाय। इसके अलावा बैठक में सौभाग्य योजना, उजाला योजना, पावर फार आॅल सहित अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों के कार्यांे के प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
विधायक बलहा द्वारा दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त पोलों को रिप्लेस करने, ककरी व खानपारा में विद्युत कनेक्शन कराये जाने की मांग के साथ-साथ मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना मंे बलहा विधानसभा के चयनित ग्रामों की जानकारी उपलब्ध कराये जाने की मांग की गयी। जबकि विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी ने जनप्रतिनिधियों के पत्रों का जवाब न देने की शिकायत तथा बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री के प्रतिनिधि शिवम जायसवाल ने बहराइच नगर में विद्युत आपूर्ति की समस्या व दुकानों, प्रतिष्ठानों की जांच व विद्युत बिलों में एकरूपता न होने की शिकायत पर अधीक्षण अभियन्ता को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।
बैठक के अन्त में सांसद कैसरगंज श्री सिंह ने कहा कि प्रगति संतोष जनक नहीं है इसमें अपेक्षित सुधार लाया जाय। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा विद्युत, आवास, स्वच्छता पर विशेष बल दिया जा रहा है। जनपद के अधिकारी, जन प्रतिनिधि टीम भावना से कार्य करते हुए जिले को विकास के पथ पर आगे ले जायं। जिससे जनपद बहराइच भी विकसित जनपदों की श्रेणी में आ सके।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने धन्यबाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सांसद एवं मा. जनप्रतिनिधियों द्वारा बैठक में दिये गये निर्देशों एवं महत्वपूर्ण सुझावों का अनुपालन करते हुए कार्यों का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर सुनिश्चित कराया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + 1 =