B'DY: 'इन्हीं लोगों' जैसे गानों से फेमस हुई थी बॉलीवुड एक्ट्रैस मीना कुमारी

0
315

मुंबई: अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों को छू लेने वाली महान अदाकारा मीना कुमारी रील लाइफ में ‘‘ट्रेजडी क्वीन’’ के नाम से मशहूर हुई लेकिन रियल लाइफ में वह छह नामों से जानीं जाती थीं। मुंबई मे 01 अगस्त 1932 को एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में मीना कुमारी का जब जन्म हुआ तो  पिता अलीबख्श और मां इकबालबानो ने उनका नाम रखा माहजबीं बानो रखा। बचपन के दिनों में मीना कुमारी की आंखे बहुत छोटी थी इसलिये परिवार वाले उन्हें चीनी कहकर पुकारा करते थे।

ऐसा इसलिये कि चीनी लोगों की आंखें छोटी हुआ करती है। लगभग चार वर्ष की उम्र में ही मीना कुमारी ने फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया। प्रकाश पिक्चर के बैनर तले बनी फिल्म लेदरफेस में उनका नाम रखा गया बेबी मीना। इसके बाद मीना ने बच्चों का खेल में बतौर अभिनेत्री काम किया। इस फिल्म में उन्हें मीना कुमारी का नाम दिया गया।

मीना कुमारी को फिल्मों अभिनय करने के अलावा शेरो-शायरी का भी बेहद शौक था। इसके लिये वह नाज उपनाम का इस्तेमाल करती थी। मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही प्यार से उन्हें मंजू कहकर बुलाया करते थे। अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनाने वाली मीना कुमारी ने 31 मार्च 1972 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

51 + = 58